TajMahal.cdr

Taj Mahal Six Feet Under ताजमहल छः फिट नीचे

by अबीर आनंद

₹249.00

ISBN 978-93-86407-98-6
Languages Hindi
Pages 210
Cover Paperback

Product Description

पुश्तैनी व्यापारियों से छीन कर वस्त्र उद्योग को जबरन मुग़ल शासन के नियंत्रण में ले लिया गया। रुष्ट व्यापारी आर्थिक विनाश के कगार पर खड़े होने को मजबूर हो गए। मकदूम को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा। उसकी जवान बेटी इन्तिसार अनाथ हो गई, माँ पहले ही मर चुकी थी। मुग़ल सल्तनत के
वारिस और मेहरुन्निसा के ठुकराए हुए प्रेमी सलीम को इन्तिसार की आँखों का रंग इसलिए पसंद है क्योंकि वह मेहरुन्निसा की आँखों के रंग से हू-ब- हू मिलता है। सरजू, इन्तिसार का दूसरा आशिक़ क़त्ल के मुक़दमे में सज़ा का इंतज़ार कर रहा है। आगरा कोतवाली के अफसर की हत्या के इलज़ाम में उसकी फाँसी तय है।
पिता अकबर के विरुद्ध विद्रोह के उद्देश्य से सेना जुटाने के लिए उसे सलीम को धन की आवश्यकता है जो सिर्फ सूरत का व्यापारी वीरजी सेठ दे सकता है पर उसके दो वफादार सहयोगियों को सलीम पहले ही मौत के घाट उतार चुका है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो उस एक पल के इंतज़ार में हैं जब वे मुग़ल हुकूमत से अपने ज़ख्मों का हिसाब बराबर करेंगे। पर जुल्मी हुकूमत से टकराना मुट्ठी भर हताश लोगों के बस की बात नहीं।
‘ताजमहल छः फिट नीचे’ मुग़ल सल्तनत के दमन के खिलाफ़ तीन पीढ़ियों के व्यक्तिगत साहस की कहानी है। एक ऐसी लड़ाई जिसमें उनकी हार तय है; जिसमें वे प्रेम, निष्ठा और हवस के धागों से जुड़े हुए हैं तो वहीं कपट, षड्यंत्र, लोभ और
सत्ता की कटार से कटे हुए भी हैं।
ताजमहल छः फिट नीचे is also available in English

Abir Anand

Abir comes from one of the numerous small towns of India located in the Tarai region of UP. He completed his
schooling from Sainik School Ghorakhal, Nainital, his graduation from HBTI Kanpur. He also attended IIT Kharagpur before completing his PGDM from Indian Institute of Management, Calcutta.
He has worked extensively with various sectors in Industry ranging from Steel, Oil and Gas and Automotive to specialty chemicals. Currently, he is working with a listed chemical manufacturing company.

Abir has penned 2 books earlier Sirri ( Hindi) and Papa

Reviews

There are no reviews yet.

Be the first to review “Taj Mahal Six Feet Under ताजमहल छः फिट नीचे”

*

Also Available on:

Flipkart Amazon BookAdda InfiBeam Shopclues Paytm